TechnologyTrending

What is whatsapp Pay Mobile Payment Service

Rate this post

काफी मशक्कत के बाद व्हाट्सएप को भारत में पेमेंट सर्विस शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल गई है. NPCI की तरफ से Whatsapp Payment Service के लिए Whatsapp को UPI पेमेंट की इजाजत मिल गई है फी मशक्कत के बाद व्हाट्सएप को भारत में पेमेंट सर्विस शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल गई है. NPCI की तरफ से Whatsapp Payment Service के लिए Whatsapp को UPI पेमेंट की इजाजत मिल गई है


NPCI
यानी है National Payment Corporation of India जो भारत में सभी आनलाइन पेमेंट को Regulates करता है।

ऑनलाइन पेमेंट के लिए वैसे तो काफी सारे ऐप्स पहले से ही उपलब्ध है, जैसे कि Paytm, Phone Pay, Google Pay, Amazon Pay etc.
2 साल पहले ही Whatsapp ने Online Payment चलाने का फैसला किया था, India में Whatsapp ने Payment service को  Beta Testing मोड में शुरू किया था, करीब ten लाख लोगों के लिए यह सर्विस प्राथमिक तौर पर two साल पहले शुरू कि थी, लेकिन अभी तक इसे भारत आधिकारिक तौर में लॉन्च नहीं किया जा सका है अब ऐसे रिपोर्ट आ रही है कि
Whatsapp पर इस महीने के अंत तक Whatsapp payment feature ऑफिशियल लांच कर सकता है।

Why Whatsapp Payment Service को 

नहीं मिल रहा था India में Licence.?

वैसे आपको बता दें Whatsapp India काफी समय से सरकार से Payment Service चालू करने के लिए लाइसेंस कि मांग कर रहा था।
आप सबको पता है पूरे भारत में Whatsapp का 40 करोड़ से अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं, तो इतने बड़े पैमाने पर ग्राहकों का एक साथ इस Mobile Payment Service के लिए Whatsapp इस्तेमाल करना चाह रहा था, पर सरकार का कहना था कि Whatsapp India अपना डाटा सेंटर लोकल करे यानी Whatsapp mobile Payments service का जो भी डाट है उसका डाटा सेंटर भारत में बने और लोगों का सभी Mobile Payment डाटा सिर्फ भारत में ही रहें।

Whatsapp की जो पेरेंट कंपनी facebook India है वह चाहती थी कि डाटा सेंटर बाहर हो हो जैसे की अमेरिका में Facebook Inc, WhatsApp के डेटा सेंटर है वहा के डाटा सर्वर में सारी जानकारी सेव करना चाहती थी लेकिन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया चाहती थी कि वह डाटा जो है लोकलाइज ही होना चाहिए फिर काफी टाइम के बाद NPCI ने Whatsapp Mobile Payment Service को मंजूरी दे दी है और Whatsapp India ने सभी शर्त मान ली है,
whatsapp इसके लिए राजी हो गया है, आने वाले दिनों में मुंबई या दिल्ली जैसे बड़े शहरों में Whatsapp data centre होगा।
इसके अलावा Paytm के CEO  विजय शेखर शर्मा ने भी Reserve Bank of India और सरकार को ख़त लिखकर Whatsapp Payment app को लाइसेंस नहीं देने का अनुरोध किया था, उनका कहना था कि Whatsapp में security के लिए कोई सिस्टम नहीं है, mobile Payment security के लिए कोई Lock या pasword सिस्टम नहीं है, इसके वजह से लोगों का Privacy की समस्या आ सकती है, आपको बता दूं जब आप Paytm Mobile Payment Service से Payment करते हैं तो आपको लॉक और पासवर्ड सिस्टम दिखता है।
इन सभी बातों की वजह से WhatsApp पे को लाइसेंस के लिए इतने सालों तक इंतजार करना पड़ा।

इन बैंकों के साथ शुरू होगा Whatsapp Payment Service.

ICICI Bank, AXIS Bank और HDFC Bank Whatsapp mobile payments service का हिस्सा रहेंगे जबकि STATE BANK OF INDIA पहले फेज में इस सर्विस का हिस्सा नहीं रहेगा, उसे बाद में इसका हिस्सा बनाया जाएगा।

Whatsapp Pay India से JIO को होगा बड़ा फायदा।

कुछ ही दिनों पहले Facebook Founder Mark Zuckerberg ने Mukesh Ambani की Jio में 9.99% शेअर खरीदें, जिसकी कुल वैल्यू 43,574 करोड़ रुपए ($5.7 Billion) है, और फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp service को इस डिल से Jio ने India में Online Grocery Stores जो‌ JIO MART नाम का नया Venture शुरू किया है, उसे Expand करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और Mobile payment service app जो अब Whatsapp में भी शुरू होने वाली है, उसके मद्देनजर Jio को भी काफी फायदेमंद साबित होगा।.

Frequently asked questions on Whatsapp Pay!

What is the process of accepting payment through WhatsApp?
How to activate WhatsApp pay service in India?

Answer:

Since the payment facility is UPI-based, the WhatsApp number must be the same as the one linked to the bank account. The bank account should also have UPI option support.

To enable the service, you have to use the payment option, which can be found in the WhatsApp settings.

How Can you use Whatsapp Pay in India?
How does Whatsapp Pay work?

Ans. Open WhatsApp and go to Settings.

Select ‘Payment’.

Tap on Add new account.

Choose the bank from the options provided.

Next, to set up a UPI account, your mobile number must be verified.

Using the UPI PIN, you can confirm the bank account.

How much money can be transferred through WhatsApp Pay?

Answer: Money can be transferred 20 times for a single VPA or multiple VPAs. The maximum amount that can be transferred through WhatsApp is Rs 1 lakh a day. The government has also fixed a limit of 1 lakh rupees.

How safe is WhatsApp Pay ?

Answer: According to WhatsApp, payment data is used to protect people from fraud and misuse, provide customer support and enable transactions. The service provider for WhatsApp Pay is Facebook, and their payment structure is safe and secure.

Are WhatsApp Pay Mobile Payments service Safe?

Answer: Since WhatsApp is paid using the government’s UPI payment system, any payment made through WhatsApp Pay is protected.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button