Viral News

Paise Kaise Kamaye? घर बैठे पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

Rate this post

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Paise Kaise Kamaye इसके बारे में बताने वाले है अक्सर हमारे दिमाग में इस तरह के सवाल आते है की हम कम समय में अमीर कैसे बन सकते है या घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

पैसे कमाना हाल में कोई मुश्किल काम नहीं है आप कई तरह के काम करके पैसे कमा सकते है पर हमे सिर्फ पैसे नही कमाने बल्कि बहुत ही ज्यादा पैसे कमाने है तो इसके लिए हमे क्या करना होता और हम कौनसा काम करे जिससे हम बहुत सारे पैसे कमा सके तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको Paise Kaise Kamaye इस आर्टिकल में देंगे इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़े
पैसे कमाना कोई आसान काम नही होता इसके लिए आपको काफी मेहनत भी करनी होती है तभी आप अमीर बन सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है हम आपको पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बता रहे है जिन्हें करके आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है इसके लिए आप हमारे बताये सभी तरीके ध्यान से देखे और उन्हें फॉलो करें.

अगर आपको किसी भी तरह का काम करना आता है तो Fiverr.com आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें कई लोग बेहद ही कम समय में करोडपति बन चुके है अगर आपको Fiverr की मदद से पैसे कमाने है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपको Fiverr पर अपना अकाउंट बनाना होगा.
जब आप Fiverr पर अपना अकाउंट बना लते है तो इसके बाद आपके सामने GIG बनाने का विकल्प आता है इसी के द्वारा आप इसमें पैसे बना सकते है आप क्या काम करना चाहते है या कौनसा काम लोगो को करके देंगे इसका आप एक GIG बना ले और उसमे आप अपने काम के बारे में पूरी जानकारी लिख ले साथ में आप कितने पैसे में काम करके देंगे वो अमाउंट भी आप इसमें डाल दे उसके बाद आपको वो GIG पब्लिश कर देना है.

जब आपका GIG पब्लिश हो जाता है तो इसके बाद दुसरे लोग भी उस GIG को देख सकते है और जिन्हें उस प्रकार का काम करवाना होगा तो वो आपसे संपर्क करेगे और उस काम के लिए आपको हायर करेगे इसके बाद आपके कस्टमर आपको पेमेंट कर देंगे जैसे ही उनका पेमेंट सफल हो जाता है तो इसके बाद आपको अपने कस्टमर को वो काम करके देना होगा इस तरह से आप Fiverr पर काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

हाल में कई तरह की अलग अलग वेबसाइट है जो Online Survey करवाती है और इसके लिए वो अपने यूजर को पैसे भी देती है आप चाहे तो Online Survey करने का कार्य कर सकते है इसका काम करना बहुत ही आसान होता है इसमें आप निम्न तरीके से काम कर सकते है.
इस तरह से आप Online Survey करके बेहद ही आसानी से अच्छी कमाई कर सकते है हाल में लाखो लोग इस काम को करके अच्छी कमाई कर रहे है इसमें आप महीने के 10 हजार से लेकर 50 हजार रूपए तक आसनी से कमा सकते है.
अगर आपके लिखने का तरीका अच्छा है तो यह काम आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है हाल में कई वेबसाइट और blog में एक राइटर की जरुरत होती है ऐसे में आप चाहे तो इस काम को करके हर दिन 500 से लेकर 3000 रूपए तक की कमाई कर सकते है इसमें आपको किसी भी blog पर कंटेंट लिखना होता है इसके बदले blog का ओनर आपको इसका अच्छा पैसा देता है इस तरह से इस काम में आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

अगर आपको blog पर कंटेंट लिखने का काम करना है तो पहले उस blog के ओनर से आपको संपर्क करना होगा इसके लिए आप उनकी वेबसाइट पर जाकर उनकी ईमेल द्वारा उनसे संपर्क करना होगा और इसके बाद आप उनसे कंटेंट राइटर वर्क के लिए कह सकते है अगर वो राइटर रखना चाहते होगे तो वो आपको हाँ कह देंगे इसके बाद आप उनके लिए काम करना शुरू कर सकते है और बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.
हाल में YouTube का प्रचलन काफी अधिक है और यह दुनिया का सबसे बड़ा विडियो प्लेटफार्म भी है अगर आप चाहे तो YouTube की मदद से भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है हाल में कई लोग ऐसे है जिन्होंने इस काम को करके करोडो रूपए कमाए है व शुरुआत में ज्यादातर लोग गरीब थे पर YouTube ने उनको आज एक करोडपति व्यक्ति बना दिया है अगर आप चाहे तो आप भी इस तरह का काम कर सकते है और इसकी मदद से कम समय में करोडपति बन सकते है.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक YouTube चैनल बना लेना है इसके बाद आपको इसमें अच्छे अच्छे विडियो बनाकर अपलोड करने है आप किसी भी केटेगरी पर विडियो बना सकते है और जब आपके सब्सक्राइबर बढ़ जाते है तो इसके बाद आप YouTube पर advising एवं एफिलिएट के द्वारा पैसे कमा सकते है इसके साथ ही आप YouTube पर किसी भी चीज का पेड प्रमोशन कर सकते है और इससे भी इनकम प्राप्त कर सकते है.

हाल में पैसे कमाने के लिए blog भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है इसमें आप फ्री में अपना नया blog बना सकते है और इसके बाद आप इसमें नए नए कंटेंट लिखना शुरू कर सकते है एवं जब आपके अच्छे कंटेंट हो जाते है और आपके blog पर अच्छे विजिटर आने लग जाते है तो इसके बाद आप Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है और जैसे ही आपको अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने blog से Ads द्वारा पैसे कमा सकते है एवं आप चाहे तो अपने blog पर एफिलिएट भी कर सकते है और इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते है.
आप अपना फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो इसके लिए आप Blogger की वेबसाइट पर जाकर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते है और इसके बाद आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर सकते है अक्सर ज्यादातर लोग इस तरीके से पैसे कमाना काफी पसंद करते है.
हाल में आप पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing  भी कर सकते है इसमें आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है इसके लिए आपको पहले अपना Affiliate Account बनाना होता है यह अकाउंट आप किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फ्री में बना सकते है और जैसे ही कंपनी आपके अकाउंट को अप्रूवल देती है तो इसके बाद आप उसके प्रोडक्ट बेचकर अपनी कमाई कर सकते है.

इसमें आपको किसी भी तरह से अपनी लिंक से प्रोडक्ट सेल करने होते है इसके बदले आपको कमीशन दिया जाता है जो की आपकी कमाई होती है अगर आपका कोई बड़ा YouTube चैनल है या अच्छा blog है तो तो आप Affiliate Marketing  से दिन के लाख्रो रूपए तक कमा सकते है.
अगर आपके पास कोई ऐसा group है या चैनल है जिसपर लाखो लोग जुड़े हुए है और आप उनतक कोई भी पोस्ट या जानकारी पंहुचा सकते है तो ऐसे में आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट आदि का प्रमोशन भी कर सकते है और इसकी मदद से आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है इसके लिए कम्पनी खुद आपसे संपर्क करती है और आपको ऑफर देती है जिसमे आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है वही अगर आप चाहे तो खुद भी कंपनी के ईमेल पर संपर्क करके उनसे प्रमोशन के आर्डर ले सकते है.
एक बात ध्यान रखे की कंपनी हमेशा उन्ही लोगो को आर्डर देती है जिनसे ज्यादा लोग जुड़े हुए हो और कंपनी को उससे फायदा हो सके ऐसे में आपके पास ज्यादा यूजर है और कम्पनी को आपसे फायदा हो सकता है तो कंपनी आपको प्रमोशन के लिए जरुर आर्डर देगी और बदले में आपको पैसे दिए जायेगे जो की आपकी कमाई होगी.
अगर आप कम समय में अच्छा पैसा बनाना चाहते है और आपको नाश्ता बनाना आता है तो आप इसकी दूकान भी ओपन कर सकते है यह एक तरह से आपका बिजनेस हो जाता है और इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत ही कम करना होता है इसमें पहले दिन से ही आपको प्रॉफिट मिलना शुरू हो जाता है क्युकी शहरों में ज्यादातर लोग बाहर से काम करने आते है ऐसे में हर वक्त इनके पास टिफिन आदि नहीं रहता तो वो नाश्ता करके अपना पेट भर लेते है.

अगर आपकी नाश्ता शॉप होती तो उसमे हर तरह के ग्राहक आपको मिल जायेगे व इसमें कमाई भी काफी अच्छी होती है अगर आपके बनाये गये नाश्ते का स्वाद अच्छा होगा तो आप हर दिन हजारो लाखो रूपए तक भी आसानी से कमा लेगे हाल में कई लोग नाश्ते की दूकान से लाखो की कमाई कर रहे है जबकि उन्हें देखने पर हमे भी यकीं नहीं होता की वो इतने ज्यादा पैसे कमाते होगे
अगर आपको नाश्ते की दूकान करनी है तो सबसे पहले आपको नाश्ता बनाना आना चाहिए आप चाहे तो कोई कारीगर भी रख सकते है इसके बाद आपको एक अच्छी लोकेशन खोजनी होगी जहां पर आपका बिजनेस अच्छा चल सके और बादमे आप जरुरी सामान खरीदकर वहां पर नाश्ते की दूकान शुरू कर सकते है.

हाल में किराना शॉप खोलकर भी आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है यह काम आप गाव या शहर कही पर भी कर सकते है एव इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है की इसमें इन्वेस्टमेंट कम करना होता है एवं हर मौसम में इनका बिजनेस उसी तरह से चलता रहता है अगर आप किराना की दूकान कर लेते है तो आपको शुरुआत से ही ग्राहक मिलने शुरू हो जायेगे एवं ध्यान रहे की आपको वो ही सामान खरीदना और बेचना चाहिए जिसकी डिमांड आपके एरिया में सबसे ज्यादा हो
आप किराना दूकान में अन्य कई तरह के प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, अंडे, आइसक्रीम आदि भी बेच सकते है और इसकी मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है इसमें आपको थोडा सावधानी से काम करना चाहिए क्युकी थोड़ी सी लापरवाही आपको काफी ज्यादा नुकसान से सकती है हाल में यह बिजनेस लोगो के लिए काफी अच्छा साबित हो रहा है.

हाल में हर जगह पर शिक्षा बेहद ही तेजी से बढ़ रही है व कई स्थानों पर बुक्स स्टोर की काफी कमी होती है ऐसे में लोगो को बुक्स खरीदने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है अगर आप चाहे तो खुद का बुक्स स्टोर भी खेल सकते है इसमें आप प्रतियोगी परीक्षा से जुडी किताबे, नोटबुक्स, स्कूल की किताबे, पासबुक, जीके की किताबे आदि रख सकते है और इन्हें बेच सकते है हाल में इसकी डिमांड काफी अधिक रहती है इस कारण से आप इसमें काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

आप बुक्स स्टोर ओपन करते है तो आप किसी शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में ही इसे ओपन करे तो आपको ज्यादा फायदा होगा व इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नही करना आप कम पैसो में इस बिजनेस को शुरू कर सकते है और इससे अच्छी कमाई कर सकते है.
अगर आप चाहे तो खुद का जूस सेंटर भी खोल सकते है इसमें आपको काफी अच्छा प्रॉफिट देखने के लिए मिल सकता है व इस बिजनेस को आप बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते है यह बिजनेस मौसम के हिसाब से चलने वाला बिजनेस है इसलिए आप इसके साथ दूसरा व्यापार भी आसानी से कर सकते है अगर आप किसी अस्पताल के पास अपना जूस सेंटर खोलते है तो वहां पर आपको बहुत ही अच्छी कमाई हो सकती है क्युकी ऐसी जगह पर जूस की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है.

गर्मियों के दिनों में इसकी डिमांड काफी अधिक रहती है आप चाहे तो अपनी आइसक्रीम शॉप खोल सकते है या आप किसी वाहन की मदद से भी आइसक्रीम बेच सकते है गर्मियों में यह बिजनेस काफी तेजी से चलता है और इसमें आपको का प्रॉफिट भी बहुत ही ज्यादा मिलता है अगर आप इस काम को करते है तो आप हर दिन 3 से 4 घंटे आइसक्रीम बेचकर हर दिन 3 से 4 हजार रूपए तक आराम से कमा सकते है इसके बाद आप चाहे तो अपना कोई दूसरा बिजनेस भी कर सकते है.

इस काम को आप पार्ट टाइम बिजनेस और full टाइम बिजनेस के रूप में कर सकते है और गाँव की तुलना में आप अगर शहर में यह बिजनेस करते है तो आपको बहुत ही अच्छा प्रॉफिट देखने के लिए मिल सकता है और वहां आपकी कमाई भी बहुत ही अच्छी होगी.
हाल में यह बिजनेस हर व्यक्ति का पसंदीदा बिजनेस बन चूका है इसमें आप कम इन्वेस्ट में काफी अच्छे पैसे कमा सकते है आप सभी को पता होगा की हाल में महिलाओं को कॉस्मेटिक की कितनी ज्यादा डिमांड रहती है ऐसे में आप अपनी अच्छी सी कॉस्मेटिक की शॉप खोल लेते है तो इससे आपको काफी अच्छा फायदा देखने के लिए मिल सकता है.
हाल में ज्यादातर लोग इसी काम को करना पसंद करते है क्युकी इसमें आपको काम करने में भी आसानी होती है और आपको किसी प्रकार की ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नही होगी अगर आप किसी अच्छी लोकेशन में अपनी कॉस्मेटिक की दूकान खोल लेते है तो आप दिन के 8 से 10 हजार रूपए तक की कमाई आराम से कर सकते है.
हाल में आप कम पैसे में किसी बड़े बिजनेस की सोच रहे है तो यह बिजनेस आपके लिए है इस बिजनेस को आप कम पैसे में शुरू कर सकते है व इसमें आपको माल मेटेरियल की जरुरत पडती है और मजदूरी की जरुरत पडती है जो की अगरबत्ती बना सके बादमे आपको उन अगरबत्ती को अपनी कंपनी के पैकेट में बंद करके आप मार्किट में बेच सकते है अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा रहा तो आपको बड़े बड़े आर्डर मिलने लग जायेगे और मार्किट में आपकी अगरबत्ती की डिमांड बढ़ते ही आप एक बड़े बिजनेसमैन बन जायेगे.
इसलिए आप यह बिजनेस कम पैसे में शुरू कर सकते है इसके बाद आप अपनी मेहनत से इसको काफी बड़ा बिजनेस भी बना सकते है इस बिजनेस में कई लोग करोडपति बन चुके है आप इसकी शुरुआत करने से पहले इसके बारे में आवश्यक जानकारी इन्टरनेट से प्राप्त जरुर कर ले इसके बाद ही आप इस बिजनेस की शुरुआत करें.
हाल में कई वेबसाइट और एप्लीकेशन ऐसे है जो Captcha Solve करने के भी पैसे देते है अगर आप इस काम को करना चाहते है तो इससे जुड़े एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके आपको उसमे अपना अकाउंट बनाना होता है इसके बाद आपको Captcha Solve करने होते है आप जितने ज्यादा Captcha Solve करेगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी व आप इस काम को करके दिन के 500 रूपए से लेकर 1000 रूपए तक आराम से कमा सकते है.

अगर आप अच्छा फोटोशूट करते है या आपको फोटो एडिटिंग आती है तो ऐसे में आप फोटो बेचकर भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है कई वेबसाइट और एप्लीकेशन है जो पेड फोटो सेल करती है आप इन वेबसाइट पर जाकर अपने फोटो अपलोड कर सकते है और उन्हें डाउनलोड करने के लिए अपनी प्राइस सेट कर सकते है जिन्हें वो फोटो लेना होगा वो आपको पेमेंट करके उस फोटो को डाउनलोड कर लेगा इस तरह से फोटो बेचकर भी आप ऑनलाइन काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

अगर आपको मोबाइल एप्लीकेशन बनाना आता है तो इसमें आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है अगर आपको एप्लीकेशन बनाना सीखना है तो आप YouTube पर इसे फ्री में सीख सकते है इसके बाद आप अपने एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते है एवं बादमे जब लोग उसको डाउनलोड करने लगेगे और इसका इस्तमाल करने लगेगे तो आप अपने एप्लीकेशन में ads लगाकर पैसे कमा सकते है इसके साथ ही आप अपने एप्लीकेशन में पेड सर्विस देकर भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

यह तरीका आपने कभी न कभी जरुर इस्तमाल किया होगा हाल में कई एप्लीकेशन ऐसे होते है जो Refer के पैसे देते है आप चाहे तो उन एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके अपने दोस्तों को Refer करवा सकते है इससे जितने ज्यादा आप डाउनलोड करवायेगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेगे हाल में कई पोपुलर एप्लीकेशन जैसे गूगल पे, फ्लिप्कार्ट, ज़रोधा जैसे एप्लीकेशन भी आपको Refer and Earn  की सुविधा उपलब्ध करवाते है जिनका आप इस्तमाल कर सकते है.
आप Videography करना आता है तो आप इस काम को कर सकते है इसमें काम करना काफी आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपनी पसंद के अच्छे विडियो बनाने होते है इसके बाद आपको उन्हें विडियो प्लेटफार्म जैसे YouTube, Facebook Video आदि पर अपलोड करना होता है इसकी मदद से आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.
इसके लिए सबसे पहले आपको अकाउंट बनाकर उसमे वीडियो उपलोड करने होते है जब बहुत से लोग अपने वीडियो देखने लगते है तो उसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाती है उसके लिए आपको अपने वीडियो पर ads लगाने होते है व इसके साथ ही आप किसी भी प्रोडक्ट के प्रमोशन द्वारा भी पैसे कमा सकते है आज के समय में यह बिज़नेस ट्रेंडिंग में चल रहा है जिसके कारण आप इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.
पैसे कमाने के लिए शेयर मार्किट भी एक बहुत अच्छा तरीका होता है पर इसमें रिस्क भी बहुत अधिक होता है इसमें आप लाखो रूपए कमा भी सकते है व गवां भी सकते है इसमें आपको फायदा ही मिलेगा उसकी कोई भी गारंटी नहीं होती.
इससे पैसे कमाने के लिए आपको शेयर मार्किट में अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको इसमें शेयर खरीदने होते है आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते है अगर उन शेयर का price बढ़ जाता है तो इससे आपकी कमाई बढ़ जाएगी व अगर share की price घट जाती है तो आपको नुकसान भी हो सकता है.

इसमें आपको सिर्फ सस्ते दाम में शेयर खरीद कर दाम बढ़ने पर उसको बेच देना है उससे ही आपकी कमाई होती है यह काम बहुत ही सावधानीपूवर्क करना चाहिए ताकि आप नुक्सान होने से खुद को बचा सकते है.
PPD Full Form – Pay Per Download होता है
इससे आपको पता चल चूका होगा की में किसके बारे में बात कर रहा हु व इसमें आपको कई सारे app डाउनलोड करने के बदले में पैसे देते है व अगर आप किसी भी व्यक्ति को वो app डाउनलोड करवाते है तो प्रत्येक डाउनलोड के हिसाब से आपको पैसे दिए जायेगे.
इसमें कई सारे app होते है जो आपको डाउनलोड के बदले में पैसे देते है जैसे Fileice, Sharecash, Indicash, Userscloud अदि कई वेबसाइट है जो की आपको PPD के पैसे देती है उससे भी आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

अगर आप किसी भी प्रकार का उद्योग करने में सक्षम है तो आप खुद का लघु उद्योग खोल सकते है और उससे लाखो की कमाई कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है आपको बस कोई भी प्रोडक्ट जैसे अगरबत्ती,खाद्य सामग्री, पापड आदि जैसे प्रोडक्ट बनाने होते है.
उसके बाद आपको यह प्रोडक्ट बनाकर दूकान आदि में बेचने होते है जिससे की आपकी कमाई होती है व अगर आपके प्रोडक्ट अच्छे हुए और ग्राहक उसको पसंद करने लगे तो आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ेगी और लाखो के प्रोड्कट प्रतिदिन बिकेंगे जिससे की आपको कमाई भी लाखो रूपए में हो सकती है.
Reselling का अर्थ होता है की कोई भी प्रोडक्ट को सस्ते दाम में खरीद कर महंगे दाम में बेचना यह एक बहुत ही अच्छा काम होता है और इसमें रिस्क भी बहुत कम होता है इससे पैसे कमाने के लिए आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी होती.
जैसे की कंपनी कई बार हमे ऑफर में सस्ते प्रोडक्ट बेचनी होती है उसको आपको खरीद लेना है व बादमे उसको अधिक दाम में आप बेच ले इससे आपको कमाई अधिक होती है इसमें अपनी मेहनत के अनुसार कमाई कर सकते है.
हाल में पैसे कमाने के लिए यह तरीका भी बहुत ही अच्छा है आप चाहे तो ज़ेरॉक्स की दूकान खोल सकते है और इसके साथ ही आप रिचार्ज, बिल पेमेंट एवं ऑनलाइन कार्य कर सकते है और इसके द्वारा अच्छी कमाई कर सकते है अगर आप किसी कोर्ट या तहसील के आसपास ज़ेरॉक्स की दूकान खोल लेते है तो वहां पर आपके पैसे कमाने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है और वहां पर आप कम समय में अच्छे पैसे कमा पायेगे.

हाल में हर काम के लिए ज़ेरॉक्स की जरुरत होती है और सरकारी काम एवं कोर्ट के काम में ज़ेरॉक्स का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है ऐसे में आप इन जगह पर आपनी शॉप ओपन करते है तो यह आपकी कमाई बढ़ने की संभावना काफी अधिक हो जाती है और आपको बहुत ही अच्छा प्रॉफिट मिलना भी शुरू हो जाता है.
हाल में शिक्षा का कितना महत्त्व है इसके बारे में आपको पता ही है व लोग नौकरी के लिए कितना अधिक आवेदन करते है इसके बारे में भी आप जानते होगे ऐसे में अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरने की शॉप ओपन कर लेते है तो भी आप इसमें अच्छी खासी कमाई कर सकते है इसकी लिए आपको कंप्यूटर, इन्टरनेट, ज़ेरॉक्स मशीन, प्रिंटर आदि की जरुरत पडती है इसके बाद आप यह काम शुरू कर सकते है.
इसमें आप ऑनलाइन कॉलेज के फॉर्म भर सकते है या सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भर सकते है साथ ही आप पीवीसी कार्ड, आधार कार्ड, लाइसेंस बनाने का कार्य भी कर सकते है और इस काम से आप हर दिन हजारो रूपए की कमाई कर सकते है यह काम आप गाव की बजाय शहर में करे तो आपको ज्यादा मुनाफ़ा देखने के लिए मिल सकता है.
टिफिन सर्विस का मतलब है टिफिन बनाना आप चाहे तो खुद भी टिफिन बना सकते है और आप चाहे तो किसी मजदुर को भी रख सकते है जो टिफिन बना सके इसके बाद आपको ग्राहक जोड़ने है हाल में बाहर से काम करने आते है वो लोग टिफिन ही मंगवाना पसंद करते है ऐसे में आप किसी दूकान, मॉल आदि के कर्मचारियों से मिल सकतें है और इन्हें टिफिन के बारे में कह सकते है उसके बाद अगर उन्हें टिफिन में रूचि होगी तो वो आपसे संपर्क करेगे और आपसे टिफिन ले लेगे.

इसमें आप ध्यान से काम करेगे तो आपकी कमाई काफी अच्छी हो सकती है वही इस काम में इन्वेस्टमेंट भी काफी कम होता है आपका खाना अच्छा होगा तो आपको काफी सारे कस्टमर मिल सकते है जिससे आपकी कमाई नही तेजी से बढ़ेगी.
Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Paise Kaise Kamaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेट करके बता सकते है.

source

READ  मोबाइल खोने या चोरी होने पर Phone Pe, Google Pay और Paytm के अकाउंट को कैसे ब्लॉक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button