मंडी भाव

किसानों को फ्री में दिए जाएँगे खरीफ फसलों के प्रमाणित उन्नत बीज

Rate this post
free beej yojna

निःशुल्क बीज मिनी किट वितरण योजना

फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किसानों को उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज अनुदानित दरों पर उपलब्ध कराए जाते हैं। जिससे विभिन्न फसलों का उत्पादन बढ़ाया जा सके। खरीफ फसलों की बुआई का समय नजदीक आ रहा है ऐसे में राज्य सरकारों द्वारा किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। राजस्थान सरकार ने इस वर्ष राज्य के किसानों को खरीफ फसलों के बीज मुफ्त में उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। जिसमें किसानों को सोयाबीन, मक्का, बाजरा, मूँग एवं उड़द शामिल है।

राजस्थान सरकार राज्य के पच्चीस लाख लघु एवं सीमान्त किसानों को निःशुल्क बीज मिनीकिट वितरित करेगी। खरीफ वर्ष 2022 में दस लाख किसानों को संकर बाजरा बीज के मिनीकिट, जिसमें प्रति कृषक डेढ़ किलो बाजरे का पैकैट होगा। विभाग द्वारा प्रति पैकेट कृषि साहित्य भी वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित है। यह बीज एक एकड़ क्षेत्र के लिए पर्याप्त होंगे।

इन फसलों के बीज मिनी किट किए जाएँगे फ्री में वितरित

राजस्थान सरकार ने बीज उत्पादन और वितरण मिशन के तहत दक्षिण राजस्थान के अनुसूचित जनजाति क्षेत्र के आठ लाख किसानों को संकर मक्का बीज मिनीकिट का वितरण करने का लक्ष्य रखा है। यह मिनी किट एक किसान को अधिकतम 5 किलोग्राम तक ही दिए जाएँगे, जिसे किसान 0.2 हेक्टेयर भूमि में बुआई कर सकते हैं |

खरीफ सीजन के लिए राज्य सरकार किसानों को संकर बाजरा बीज के मिनीकिट भी मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। एक मिनी किट में बाजरे के 1.5 किलोग्राम बीज उपलब्ध कराए जाएँगे | इससे किसान एक एकड़ क्षेत्र में बुवाई कर सकते हैं, इस योजना का लाभ राज्य के 10 लाख किसानों को दिया जाएगा।

इसके अलावा राज्य में दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए 2 लाख 74 हजार किसानों को मूंग के बीज भी निः शुल्क दिए जाएँगे। इसके अलावा 31 हजार कृषकों को उड़द एवं 26 हजार कृषकों को मोठ फसल के बीज निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएँगे | उड़द, मूंग तथा मोठ फसल के बीज 4 किलोग्राम प्रति किसान दिए जाने का लक्ष्य तय किया गया है, जिससे किसान 0.25 हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई कर सकते हैं।

राज्य में सोयाबीन की खेती भी किया जाती है, किसानों को सोयाबीन के उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध कराने के लिए बीज उपलब्ध करा रही है जो राज्य के 56 हजार किसानों को वितरित किए जाएँगे | किसानों को प्रति किसान 8 किलोग्राम बीज दिया जाएगा जो 0.1 हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई के लिए पर्याप्त है।

किसान यहाँ से मुफ्त में ले सकते हैं प्रमाणित बीज 

राजस्थान सरकार राज्य के किसानों को खरीफ फसलों के प्रमाणित उन्नत बीज निःशुल्क उपलब्ध करा रही है।जिसमें मक्का, बाजरा, उड़द, मूंग, मोठ तथा सोयाबीन आदि शामिल हैं| वर्तमान समय में फसल के लिए बीज मिनीकिट वितरण कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है | इच्छुक किसान अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कमेटी अथवा स्थानीय कृषि कार्यकर्ता से सम्पर्क कर बीज प्राप्त कर सकते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button